उज्जैन को स्वच्छ शहर घोषित होने की खुशी मेें सद्भावना भोज कल

सफाई मित्र, राजनेता और अफसर साथ करेंगे भोजन

भोजन तैयार करने की जिम्मेदारी महाकाल मंदिर अन्नक्षेत्र को

अन्य इंतजाम नगर निगम के जिम्मे रहेंगे

ग्राण्ड होटल परिसर के रसोईघर में बनाया जाएगा भोजन

उज्जैन।उज्जैन के देश में 10 वां सबसे स्वच्छ शहर घोषित होने, सिटीजन फीडबैक अवार्ड, थ्री स्टार रैंक और तीन से 10 लाख आबादी वाले 372 मझौले शहरों की सूची में पांचवां स्थान मिलने की खुशी मेें नगर निगम द्वारा रविवार को सद्भावना भोज का आयोजन किया गया है।

ग्राण्ड होटल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में नगर के सफाई मित्र, नेता और अफसर एकसाथ भोजन करेंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में उल्लेखनीय स्थान मिलने की खुशी और शहर को स्वच्छ रखने में खास योगदान देने वाले सफाई मित्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नगर निगम द्वारा रविवार को सद्भावना भोज का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके लिए नगर के सफाई मित्र, नेता, अफसर और गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जा रहा है।

महाकाल मंदिर अन्नक्षेत्र करेगा भोजन तैयार

सद्भावना भोज के लिए भोजन तैयार करने की जिम्मेदारी महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित अन्नक्षेत्र प्रबंधन को दी गई है। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासनिक अधिकारी और अन्नक्षेत्र प्रभारी आरके तिवारी बताया कि समिति प्रशासक के निर्देशानुसार भोजन बनाने की तैयारियां की जा रहीं है। अन्नक्षेत्र प्रबंधन को केवल भोजन बनाकर देना है। शेष सभी इंतजाम नगर निगम द्वारा की जाएगी।

3000 व्यक्तियों का भोज
स्वच्छता सर्वेक्षण में श्रेष्ठ प्रदर्शन होने पर तीन साल बाद फिर से भोज का आयोजन किया जा रहा है। तीन साल पहले स्वच्छ सर्वेक्षण में उज्जैन के नंबर-1 बनने की खुशी में भोज का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को ग्राण्ड होटल परिसर में आयोजित भोज में करीब 3000 व्यक्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है। इसमें करीब 2200 नगर के सफाई मित्र और शेष 800 में नेता,अफसर और गणमान्य लोग हैं।

यह है मेन्यू

करीब तीन हजार आमंत्रितों के लिए प्रारंभिक तौर पर जो भोजन मेन्यू तैयार किया गया है उसमें दाल, चावल, पूडी, मिक्सवेज, ग्रेवीवेज, पापड, सलाद और गुलाब जामुन या अन्य कोई एक मिठाई तय की गई। मेन्यू में सुविधा और व्यवस्था की दृष्टि से बदलाव भी किया जा सकता है। भोजन पंगत लगाकर परोसा जाएगा या बफे सिस्टम से होगा अभी यह तय नहीं है। हालांकि निगम के अधिकारी दोनों व्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर प्लानिंग कर रहे है।

दिल्ली में मिले अवार्ड…बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत सरकार ने उज्जैन को देश का 10 वां सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया है। साथ ही सिटीजन फीडबैक अवार्ड, थ्री स्टार रैंक और तीन से 10 लाख आबादी वाले 372 मझौले शहरों की सूची में पांचवां स्थान प्रदान किया है। दिल्ली में हुए समारोह में उज्जैन के संभागायुक्त संदीप यादव, नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, स्वच्छ सर्वेक्षण की नोडल अधिकारी कल्याणी पांडेय और तत्कालीन आयुक्त क्षितिज सिंघल ने दोनों अवार्ड प्राप्त किए थे। करीब 3 साल पहले स्वच्छ सर्वेक्षण में उज्जैन के नंबर-1 बना था, उस वक्त भी भोज का आयोजन किया गया था।

Leave a Comment